Odisha Train Accident: बालासोर रेल हादसे में CBI का एक्शन, रेलवे के 3 अधिकारी गिरफ्तार

Odisha Rail Accident : ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बड़ा एक्शन लेते हुए शुक्रवार (7 जुलाई) को रेलवे के तीन कर्मचारियों को गिरफ्तार किया। तीनों को IPC की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या का केस) के तहत गिरफ्तार किया गया है। इन तीनों के नाम सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरूण कुमार महांतो, सीनियर सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और टेक्निशियन पप्पू कुमार (Senior Section Engineer Arun Kumar Mahanto, Senior Section Engineer Mohammad Amir Khan and Technician Pappu Kumar) हैं। आपको बता दें कि एक महीने पहले हुए इस भीषण हादसे में 293 लोगों की मौत हो गई थी।

इन धारा में दर्ज किया गया केस
सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरूण कुमार महांतो, सीनियर सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और टेक्निशियन पप्पू कुमार को IPC की धारा धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और 201 (सबूत मिटाने के तहत अरेस्ट किया गया है। IPC की धारा 304 के तहत गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया जाता है। सजा में अपराध की गंभीरता के आधार पर आजीवन कारावास और जुर्माना या कठोर कारावास शामिल है।

42 मृतकों के शव की अब तक नहीं हुई पहचान
(Odisha Rail Accident) बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के महीने से अधिक समय बीत गया है, लेकिन इसके बाद भी ओडिशा रेल हादसे में जान गंवाने वाले 42 मृतकों के शव की अब तक पहचान नहीं हो सकी है। अब भी 42 मृतकों का शव भुवनेश्वर के अस्पताल में रखे हुए है। इन शवों के DNA टेस्ट रिपोर्ट आने का अब भी इंतज़ार है।

बालासोर हादसे की वजह सिग्नलिंग सिस्टम में खराबी
दो जून को हुई बालासोर ट्रेन हादसे की हर पहलू की जांच के बाद रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में उन सभी कारणों का जिक्र किया गया है, जिसके चलते हादसा हुआ और सफ़र कर रहे 293 लोगों जान चली गई। इस रिपोर्ट में बताया गया कि हादसे में कई लेवल पर चूक हुई थी। लोकेशन बॉक्स के अंदर वायर की गलत लेबलिंग की बात भी सामने आई है। जांच में साफ़ कहा गया कि अगर इन खामियां को नजरअंदाज नहीं किया जाता तो इस भयंकर हादसा रोका जा सकता था। commissioner of railway safetyरेलवे सुरक्षा आयुक्त (CRS) की रिपोर्ट 28 जून को रेलवे बोर्ड को सौंपी गई थी। (Odisha Rail Accident)

हादसे के पीछे स्टेशन मास्टर मुख्य रूप से जिम्मेदार
रेल हादसे के लिए रेलवे कर्मचारियों की गलतियों को जिम्‍मेदार ठहराया गया है। लेकिन इस दुर्घटना के लिए मुख्य रूप से स्टेशन मास्टर एस.वी.महान्ति को जिम्मेदार ठहराया गया है। रिपोर्ट में ट्रैक में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न होने की बात कही गई। इएलवी रिप्लेसमेंट पद्धति में गलती होने की बात रिपोर्ट में कही गई है।

रेलवे कर्मचारियों की कई गलतियां
इसके आधुनिकीकरण पर रेलवे कर्मचारी ने ध्‍यान नहीं दिया, जिसकी वजह से यह दर्दनाक हादसा हुआ है। बाहानगा बाजार स्टेशन में लेवल क्रासिंग इलेक्ट्रिक लिफ्टिंग बैरियर (level crossing electric lifting barrier) को बदलने वाला काम ना करना भी एक गलती थी। इसमें एक टीम ने वेयरिंग सर्किट को ठीक किया था, हालांकि वह इसकी पुनरावृत्ति करने में विफल हुई थी।

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