IND vs BAN, World Cup 2023 : मजबूत भारत के सामने बांग्लादेश के पैर उखड़े

IND vs BAN, World Cup 2023 :

IND vs BAN, World Cup 2023 :

IND vs BAN, World Cup 2023 : रोहित, गिल, विराट का अच्छा प्रदर्शन, सिराज, कुलदीप, बुमराह, जडेजा ने विकेट लिए

IND vs BAN, World Cup 2023 : जिस बात का अनुमान लगाया जा रहा था वही पुणे में गुरुवार को हुआ। IND vs BAN, World Cup 2023 भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से पीट अपनी लगातार चौथी जीत टूर्नामेंट में दर्ज करते हुए न्यूजीलैंड की बराबरी कर ली है।

कब-कहां होंगे भारत-बांग्‍लादेश मैच, देखें पूरा शेड्यूल IND vs BAN ODI, Test Schedule

आमतौर पर कई बार कमजोर टीमों का अच्छा दिन आ जाता है। इस लिहाज से बांग्लादेश से सतर्क रहने भारतीय टीम को कोच राहुल द्रविड़ ने कह दिया था। जिसका परिपालन कप्तान रोहित शर्मा एवं टीम ने किया। पुणे में पिच को लेकर कहा जाता है कि बल्लेबाजों के लिए अच्छी है। बनिस्पत गेंदबाजों के शायद इसलिए अन्य टीमों के अनुभव प्राप्त लाभों को मददेनजर रख बांग्लादेश ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया पर उसका फैसला गलत साबित हुआ वह यह भूल कर बैठा कि भारत से मुकाबला है। बल्लेबाजों के लिए बेहद अनुकूल बताई जाने वाली पिच पर बांग्लादेशी बल्लेबाज कुछ खास स्कोर नहीं खड़े कर पाए और मात्र 256 रन 50 ओवर में 8 विकेट खोकर बनाए। जो वर्तमान भारतीय दृष्टिकोण से बहुत कम था। बांग्लादेश के लिए तेजिद ने 51,लिटन दास ने 66 जबकि रहीम 38, महमुदल्लाह ने 46 रन ठोके। पर अन्य बल्लेबाज ने बेहद कम ज्यादातर ने दहाई अंक के नीचे रन बनाए। भारत के लिए बुमराह ने 2, सिराज ने 2, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप ने 1-1 एवं जाडेजा ने 2 विकेट चटकाए। अतिरिक्त 6 रन मिले।

जवाब में 257 का टारगेट ले उतरी भारतीय जोड़ी रोहित एवं शुभमन गिल ने पहले के लिए 93 रन जोड़े। रोहित ने 40 गेंदों पर 48 रनों की जिम्मेदारी भरी-पारी खेलकर आउट हुए। उसके बाद गिल 53, श्रेयस 19 एवं विराट कोहली 103 रन नाबाद बनाकर वन डे केरियर का 48 वां शतक बनाया। के.एल. राहुल ने नाबाद 34 रन बनाए। भारत ने मात्र 41.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। वह अब टूर्नामेंट में 4 मैचों में ही चारों जीती। जैसा कि न्यूजीलैंड ने चार में से 4 जीता है। दोनों के 8-8 अंक हो गए हैं। परन्तु न्यूजीलैंड रन रफ्तार (रेट) में अच्छी रहने वाले टॉप पर बरकरार है। विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि इन्ही दोनों टीमों के मध्य कल सेमी फाइनल या फाइनल आखिर में खेला जाएगा। सिराज ने 2 एवं महमूद ने 01 विकेट लिया। भारतीय टीम मेजबान देश है। इसलिए उस पर प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष दबाव है। लिहाजा वह संभलकर खेल रहीं है। इस वक्त रोहित, श्रेयस, गिल, विराट, राहुल, सूर्यकुमार, गेंदबाज हार्दिक पांड्या, कुलदीप, जडेजा, अश्विन, बुमराह, सिराज शार्दुल आदि फॉर्म में चल रहे हैं।

(लेखक डॉ. विजय)

About The Author

© Copyrights 2024. All Rights Reserved by : Eglobalnews