Wed. Jul 2nd, 2025

IGI Airport Accident : 2 महीने बंद रहेगा IGI एयरपोर्ट का टी-1, निर्धारित उड़ाने टी-2 और टी-3 से होंगी संचालित

IGI Airport Accident

IGI Airport Accident : हादसे के बाद IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। टर्मिनल-1 की निर्धारित सभी उड़ाने टर्मिनल-2 और टर्मिनल-3 से उड़ेंगी।

IGI Airport Accident : नई दिल्ली : इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार को हुए हादसे के बाद टर्मिनल-1 (Delhi Airport Terminal 1) को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। टी1 की निर्धारित उड़ानों का परिचालन टी2 और टी3 से हो रहा है। बता दें किहादसे के बाद टर्मिनल-1 पर विमानों का सञ्चालन ठप्प होने के बाद एयरपोर्ट अथाॅरिटी ने टर्मिनल-1 के विमानों को टर्मिनल-2 और टर्मिनल-3 पर ट्रांसफर कर दिया गया है। ऐसे में टर्मिनल-1 से उड़ानों के संचालन को लेकर संशय पैदा हो गया है, आशंका है कि दो महीने से भी ज्यादा का समय इसमें लग सकता है। ऐसे में शनिवार को टर्मिनल-1 पर भी चहल-पहल भी काफी कम रही।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तरफ से मिली जानकारी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 को पूरी तरह से ठीक होने में अभी कुछ दिनों का वक्त लगेगा। कुछ और दिनों तक दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 से निर्धारित उड़ान का परिचालन टी2 और टी3 से किया जाएगा। वहीं, मिली जानकारी के अनुसार इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के लगभग एक महीना तक शुरू होने की कोई उम्‍मीद नहीं है।

मलबा हटाने का काम है जारी
तेज बारिश के कारण शुक्रवार को गिरी टी-1 की छत के मलबे को हटाने का काम जारी है। मलबे को बहुत सावधानी से हटाया जा रहा है। इसमें थोड़ी सी लापरवाही से दूसरे हिस्‍से को नुकसान पहुंच सकता है। टी-1 के बंद होने से टी-2 पर घरेलू उड़ानों का भार बढ गया है। इस कारण यहां से विमान देरी से उड़ रहे हैं। यह देरी एक घंटे से लेकर ढाई घंटे तक की है। शनिवार को करीब एक दर्जन उड़ानों को रद्द करना पड़ा और 100 से ज्‍यादा विमान देर से उड़ान भरे। इंडिगो और स्‍पाइसजेट की फ्लाइट्स सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुई हैं।

30 प्रतिशत यात्रियों ने लिया अपना रिफंड
IGI एयरपोर्ट की तीनों टर्मिनल से रोजाना लगभग 1400 उड़ानें संचालित होती हैं। इनमें से सबसे ज्यादा उड़ानों का संचालन टर्मिनल -2 और 3 से ही होता है। टर्मिनल-1 से केवल घरेलू उड़ानें ही संचालित होती हैं। शुक्रवार रात को छत गिरने की घटना के बाद से ही अब तक 70 प्रतिशत यात्रियों ने अपनी यात्रा को अगले दिन के लिए रीशेड्यूल कर दिया है जबकि 30 प्रतिशत यात्रियों ने अपना रिफंड लिया है। इंडिगो और स्पाइसजेट ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। इसके अलावा दोनों कंपनियों की वेबसाइट पर भी लगातार अपडेट दिया जा रहा है।

बता दें कि डायल के लिए टर्मिनल एक को जल्‍द रिपेयर कर उडानों के लिए तैयार करना बडी चुनौती है। गिर स्‍ट्रक्‍चर को सही तरीके से संभलकर हटाना है। उसकी जांच करनी है, साथ ही यह भी जांचना है कि बचे हिस्‍से को नुकसान हुआ है या नहीं। हादसे के लिए अभी तो तेज बारिश को ही जिम्‍मेदार माना जा रहा है, लेकिन सही कारण का पता तो जांच पूरी होने के बाद ही लगेगा।

About The Author