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अहमदाबाद विमान हादसे पर 15 पेज की रिपोर्ट, क्यों और कैसे हुआ एक्सीडेंट?

12 जून को अहमदाबाद में हुई एयर इंडिया दुर्घटना से संबंधित विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) ने 15 पेजों की प्रारंभिक रिपोर्ट जारी कर दी है. AAIB की जांच में पता चला कि अहमदाबाद से उड़ान भरते ही एयर इंडिया के बोइंग 787-8 विमान के दोनों इंजन लगभग एक सेकंड के अंतराल से बंद हो गए.

भारत के एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की जांच में पता चला कि अहमदाबाद से उड़ान भरते ही एयर इंडिया के बोइंग 787-8 विमान के दोनों इंजन लगभग एक सेकंड के अंतराल से बंद हो गए, जिसकी वजह से यह दुर्घटना हुई. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के विश्लेषण में यह भी सामने आया कि पायलट इंजन कटऑफ के मामले में भ्रमित थे. 12 जून को अहमदाबाद में हुई एयर इंडिया दुर्घटना से संबंधित विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) ने 15 पेजों की प्रारंभिक रिपोर्ट जारी कर दी है.

1: AAIB ने बोइंग 787-8 विमान या GE GEnx-1B इंजन के ऑपरेटरों और निर्माताओं के लिए कोई सुरक्षा सिफारिश जारी नहीं की है.

2: इंजन 1 में सुधार के संकेत दिखाई दिए हैं. प्रारंभिक विफलता के बाद उसकी मुख्य स्पीड धीमी पड़ गई फिर उलटी दिशा में गई, और फिर सुधार की ओर बढ़ गई.

3: इंजन 2 स्थिर नहीं हो पाया था. पुनः प्रज्वलन (Relght Attemspts) के बाद भी बार-बार फ्यूल आपूर्ति की कोशिशों के बावजूद कोर स्पीड में गिरावट को रोका नहीं जा सका.

4: उड़ान के दौरान 13:38:42 IST (08:08:42 UTC) पर प्लेन की गति 180 नॉट्स IAS तक पहुंच गई. जिसके तुरंत बाद फिर दोनों इंजनों के फ्यूल कटऑफ स्विच ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ की स्थिति में चले गए.

5: पुनः प्रज्वलन (Relght Attemspts) का प्रयास दर्ज किया गया. इंजन 1 और 2 के फ्यूल स्विच कुछ ही सेकंड में ‘रन’की स्थिति में लाए गए. दोनों इंजनों के EGT में वृद्धि दर्ज की गई, जो पुनः प्रज्वलन की प्रक्रिया के संकेत देता है.

6: कॉकपिट में रिकॉर्ड की गई बातचीत से साफ होता है कि वहां असमंजस की स्थिति थी. एक पायलट ने हैरानी से पूछा, क्या आपने विमान बंद किया? दूसरे ने तुरंत जवाब दिया, नहीं, मैंने तो कुछ नहीं किया, जो शायद आपसी गलतफहमी की ओर इशारा करता है.

7: इंजन और विमान उड़ान रिकॉर्डर (ईएएफआर) डेटा से पुष्टि हुई है कि घटना के समय दोनों इंजनों का N2 मान न्यूनतम निष्क्रिय गति से भी नीचे चला गया था.

8: एएआईबी ने बताया कि दुर्घटना में पिछला इंजन और विमान उड़ान रिकॉर्डर (ईएएफआर) गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था. जिसके कारण पारंपरिक विधियों से डेटा को दोबारा प्राप्त करना संभव नहीं हो पाया.

9: एएआईबी ने बताया कि जांच के अगले चरण में अतिरिक्त साक्ष्यों की समीक्षा की जाएगी और इसके लिए अलग-अलग हितधारकों से और जानकारी मांगी जा रही है.

10: उड़ान डेटा से पता चलता है कि पुनः प्रज्वलन (Relght Attemspts) के प्रयासों के दौरान ईजीटी बढ़ी. इंजन और विमान उड़ान रिकॉर्डर (ईएएफआर) डेटा के अनुसार, जब फ्यूल को दोबारा ‘रन’ स्थिति में स्विच किया गया, तब दोनों इंजनों में ईजीटी का लेवल बढ़ा. यह इस बात का संकेत है कि पुनः प्रज्वलन(Relght Attemspts) के प्रयासों के दौरान दहन प्रक्रिया (combustion process) शुरू हुई थी.

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